जया एकादशी व्रत आज, इस दिन क्या करें न करें

हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का बहुत अधिक महत्व माना जाता है। हर महीने दो एकादशी पड़ती है। फरवरी 2023 में जया एकादशी पड़ने वाली है। माना जाता है कि जया एकादशी के दिन पूजा करने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद पिशाच योनि से मुक्ति मिल जाती है और सारे पाप कर्म नष्ट हो जाते हैं।

इस बार जया एकादशी व्रत 01 फरवरी, बुधवार के दिन पड़ रही है। इस दिन व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा करने का विधान है। इस व्रत को करने से आत्माओं को भूत, प्रेत और पिशाच योनि से मुक्ति मिलती है। इस दिन पूजा के समय पद्म पुराण की प्रसिद्ध कथा सुनते हैं और कुछ काम करने के लिए मनाही है।


जया एकादशी के दिन क्या न करें

1. जया एकादशी के दिन तामसिक भोजन करने से बचना चाहिए। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन प्याज, लहसुन का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से व्रत का फल आपको नहीं मिलता।

2. जया एकादशी के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। रात्रि के समय भगवान के भजन कर जागरण करना चाहिए और भगवान की भक्ति में ध्यान लगाना चाहिए।

3. जया एकादशी के दिन मन और विचार को शुद्ध रखें। इस दिन ना किसी की बुराई करनी चाहिए और ना ही सुननी चाहिए। अपने से बड़ों का अपमान ना करें। इससे भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं।

4. जया एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर भगवान की आराधना करें और व्रत का संकल्प लें। इसके अलावा इस दिन क्रोध नहीं करना चाहिए।

5. एकादशी के दिन चावल खाने की मनाही है। माना जाता है कि इस दिन चावल खाने से अगले जन्म में रेंगने वाले जीव बनते हैं। इसलिए इस दिन भूलकर भी चावल ना बनाएं और ना खाएं।

No comments

Powered by Blogger.