जोशीमठ के लिए राहत पैकेज का ऐलान

 

उत्तराखंड सरकार ने जोशीमठ के लिए राहत पैकेज का ऐलान कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, जिन लोगों को इस आपदा के कारण अपने घर छोड़कर कैम्प में रहना पड़ रहा है, उनको हर दिन 950 रुपए दिए जाएंगे। इस राशि से वे अपनी पसंद की जगह पर रह पाएंगे। वहीं हर परिवार के दो सदस्यों को मनरेगा के हिसाब से काम किया जाएगा और इसके ऐवज में उन्हें हर दिन 450 रुपए मिलेंगे। 6 महीने तक बिजली का बिल माफ कर दिया गया है। जिन परिवारों के साथ पशु हैं, उन्हें 15,000 रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे। सहकारी बैंकों से जिन लोगों ने लोन लिया है, उन्हें एक साल तक किस्त नहीं भरना होगी।


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। प्रभावित परिवारों के रहने के लिए तीन स्थान चिन्हित किए गए हैं। यह इन लोगों के खाने-पीने की व्यवस्था भी की गई है।

साथ ही प्रभावित इलाकों की लोड कैपेसिटी को लेकर सर्वे भी होगा। सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे का फैसला लेगी। आपदा सामने आने के बाद से प्रभावित परिवारों के मन में सवाल था कि वे कहां जाएंगे, कहां रहेंगे और उनकी कमाई का साधन क्या होगा। इस कैबिनेट बैठक के जरिए सरकार ने इसी समस्या का हल प्रदान करने की कोशिश की है।

No comments

Powered by Blogger.