कौन हैं किट्टी ओ'नील? गूगल ने Doodle के जरिए किया याद


नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। गूगल हमेशा से ही कुछ खास दिनों को गूगल डूडल के जरिए सेलिब्रेट करता है। आज गूगल किटी ओ'नील की जयंती को डूडल के जरिए मना रहा है। अमेरिका की किटी ओ'नील की आज 77वीं जयंती है। अमेरिकी स्टंट कलाकार ने "दुनिया की सबसे तेज महिला" का ताज पहना था।


किटी ओ'नील की जयंती के अवसर पर वाशिंगटन डीसी स्थित बधिर अतिथि कलाकार मीया तजियांग ने यह डूडल बनाया है। किटी ओ'नील एक जानी मानी अमेरिकी स्टंट कलाकार थीं। वह बहुत ज्यादा साहसी थीं। वह रॉकेट के इंजन से चलने वाले एक तरीके के वाहन की चालक थीं और इसमें उन्होंने महारत हासिल की हुई थी।


किट्टी ओ'नील कौन थी?

किट्टी ओ'नील का जन्म 1946 में अमेरिका के टेक्सास में कॉर्पस क्रिस्टी में हुआ था। उन्हें जीवन में कई संघर्षों का सामना करना पड़ा था। वह किसी बीमारी के कारण बहरी हो गई थीं। हालाँकि, नील ने इसे कभी भी उसके लिए बाधा नहीं बनने दिया। बल्कि उन्होंने अपने सपनों को पूरा करके की दम लिया।

दुनिया की सबसे तेज महिला बनीं किट्टी

किट्टी ओ'नील ने अपने बहरेपन को कमजोरी नहीं बनने दिया, बल्कि उन्होंने इसे अपनी मजबूती बना लिया। जब वह ट्रैक पर रेसिंग कार दौड़ाती थीं तो कोई उनकी तेज स्पीड के सामने टिक नहीं पाता था इसीलिए उन्हें संसार की सबसे तेज महिला के नाम से जाना जाता है। वह एक बेहतरीन स्टंटबाज थीं। वह रॉकेट से लेकर रेसिंग कार चलाने में माहिर थीं। हालांकि रेसिंग कार चलाते समय उनकी कलाई में भी चोट आ गई थी, लेकिन फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और एक पेशेवर एथलीट बनने के सपने को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध रहीं। 


स्टंट अनलिमिटेड में शामिल होने वाला पहली महिला

किट्टी ओ'नील ने 1970 के दशक में बड़े पर्दे के लिए एक स्टंट डबल के रूप में अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने द बायोनिक वुमन (1976), वंडर वुमन (1977-1979) जैसी हॉलिवुड फिल्मों में काम किया था। स्टंट अनलिमिटेड नामक संगठन जिसमें हॉलीवुड में स्टंट करने वाले बेस्ट लोगों के नाम शामिल हैं, इस लिस्ट में शामिल होने वाली ओ'नील पहली महिला थीं। उन्होंने 2018 में दुनिया को अलविदा कह दिया था।


No comments

Powered by Blogger.