शिवराज सरकार हवाई जहाज से तीर्थ दर्शन कराएगी

 शिवराज सरकार हवाई जहाज से तीर्थ दर्शन कराएगी

भोपाल. मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री ने बुधवार को विधानसभा में बजट पेश किया. उन्होंने जैसे ही सदन में बजट भाषण पढ़ना शुरू किया, वैसे ही कांग्रेस ने जोरदार हंगामा किया. सदन में जय महाकाल के नारे लगाए गए. विपक्ष ने गैस सिलेंडर के दामों को लेकर भी प्रदर्शन किया. इस बीच नेता प्रतिपक्ष सहित विपक्ष के सदस्यों ने सदन से वॉकआउट कर दिया. विपक्ष विधानसभा में गांधी प्रतिमा पर धरने पर बैठ गए.



हंगामे के बीच वित्त मंत्री ने बताया कि महिला को सशक्त बनाने योजनाएं लाई गईं हैं. महिला स्व-सहायता के लिए 600 करोड़ रुपये का बजट, लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपये का बजट, लाडली बहना योजना के लिए 7000 करोड़ रुपये का बजट है. इसी तरह आहार अनुदान के लिए 300 करोड़ रुपये का बजट है. उन्होंने सदन में बताया कि सीएम राइज स्कूल के लिए 3230 करोड़ रुपये का बजट. सरकार ने बजट में किसी नए टैक्स का प्रस्ताव नहीं किया. सीएमन बालिका स्कूटी योजना का ऐलान. फर्स्ट आने वाली स्कूली छात्रा को स्कूटी मिलेगी.

खाली पदों पर भर्ती की घोषणा

बजट में स्कूलों में खाली पदों पर भर्ती का ऐलान. नारी कल्याण के लिए 1 लाख 2976 करोड़ रुपये आवंटित. सीएम कौशल योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट. खेल विभाग का बजट बढ़ाकर 738 करोड़ रुपये किया. प्रदेश में 1 लाख सरकारी नौकरियों का ऐलान. आहार अनुदान के लिए 300 करोड़ रुपये का बजट. लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपये का बजट, महिला स्व-सहायता के लिए 600 करोड़ रुपये का बजट का प्रावधान है.


सरकार बनाएगी 900 किमी का नर्मदा प्रगति पथ

मध्य प्रदेश का कुल बजट 3 लाख 14 हजार 25 करोड़ रुपये. एमपी की विकास दर 26.43% है. प्रदेश में 900 किमी का नर्मदा प्रगति पथ बनेगा. मातृत्व वंदना योजना के लिए 467 करोड़ रुपये का बजट. सरकार ने बताया कि उसने प्रदेश की 3124 किमी की सड़कों को सुधारा. मोटे अनाज के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट. 11हजार एकड़ मे सुगंधित खेती को बढ़ावा देगी सरकार. घुमंतू जातियों के रोजगार के लिए 252करोड़ रुपये का बजट.

No comments

Powered by Blogger.