उज्जैन गौरव दिवस पर नौ हस्तियों को ‘उज्जयिनी गौरव अलंकरण’ पुरस्कार से सम्मानित किया

 उज्जैन गौरव दिवस पर नौ हस्तियों को ‘उज्जयिनी गौरव अलंकरण’ पुरस्कार से सम्मानित किया

गुड़ी पड़वा पर उज्जैन ने अपना गौरव दिवस मनाया। मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान उपस्थित थे। उन्होंने शहर की हस्तियों को राष्ट्रीय सम्मान एवं अलंकरण प्रदान किए। वर्ष 2020-21 का ‘अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद राष्ट्रीय सम्मान’ केरल की बाल गोकुलम संस्था को प्रदान किया। संस्था संस्था के चेयरमैन पीश्री कुमार और बाबू राव ने बच्चाें को भारतीय संस्कृति, नैतिक एवं सामाजिक मूल्यों से परिचित कराने, देश के उत्थान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिया गया।


इस अवसर पर घोषणा की गई कि गुढ़ी पड़वा के अवसर पर उज्‍जैन नगर निगम की ओर से गौरव दिवस सम्‍मान दिया जाएगा। इसके तहत सवा लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

वर्ष 2019-20 का महर्षि वेद व्यास राष्ट्रीय सम्मान नईदिल्ली की अंकुर सोसायटी को प्रदान किया। ये सम्मान सचिव शर्मिला भगत ने मलिन बस्तियाें के बच्चों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने और निस्वार्थ शिक्षण की परंपरा का निर्वहन करने के लिए प्रदान किया। वर्ष 2021-21 का ‘महाराजा अग्रसेन राष्ट्रीय सम्मान’ नई दिल्ली के प्रख्यात लेखक एवं विश्लेषक डा. आरबाला शंकर को विगत चार दशकों से अभी अधिक समय तक देश के प्रतिनिष्ठ समाचार पत्र-पत्रिकाओं में लेखन, पुस्तकों के प्रकाशन, संपादन के माध्यम से युवाओं को दिशा- दर्शन प्रदान करने के लिए प्रदान किया गया। तीनों को सम्मान स्वरूप दो-दो लाख रुपये और स्मृति चिह्न प्रदान किया गया |

No comments

Powered by Blogger.