अटल एक्सप्रेस-वे के लिये रि-सर्वे कर ऐसा रास्ता चुनें कि किसानों की कीमती जमीन न जाए : मुख्यमंत्री चौहान

 अटल एक्सप्रेस-वे के लिये रि-सर्वे कर ऐसा रास्ता चुनें कि किसानों की कीमती जमीन न जाए : मुख्यमंत्री चौहान

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि चंबल क्षेत्र का विकास और जनता का कल्याण राज्य शासन की प्राथमिकता है। विकास में चंबल क्षेत्र पीछे न रहे, इसलिये अटल एक्सप्रेस-वे श्योपुर, मुरैना, भिण्ड से निकाला जा रहा है। इस पर करीब 8 हजार करोड़ रूपये व्यय होंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस वे के निर्माण के लिए किए गए सर्वे में यह तथ्य सामने आया है कि कई किसानों की कीमती जमीन इसमें आ रही है। इसलिये रि-सर्वे कराया जाए, जिससे किसानों की कीमती जमीन नहीं जाए। उल्लेखनीय है कि 308 किलोमीटर लंबे इस वे के निर्माण से चंबल क्षेत्र का उत्तर प्रदेश और राजस्थान से बेहतर संपर्क हो जाने से विकास में गति आएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिये कि वे में अधिक से अधिक सरकारी जमीन का उपयोग हो। जमीन का पुन: चिन्हांकन करें, जिससे किसानों की जमीन वे में नहीं जाए। अटल एक्सप्रेस- सर्वे कार्य भी इसी दृष्टि से किया जाए।


मुख्यमंत्री चौहान ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस से केंद्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से अटल एक्सप्रेस-वे के संबंध में चर्चा की। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव लोक निर्माण नीरज मंडलोई मंत्रालय से और चंबल कमिश्नर सहित मुरैना, भिण्ड एवं श्योपुर कलेक्टर वर्चुअल शामिल हुए। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे के बनने से उद्योगों के साथ किसान भी अपनी खेती कर सकेंगे। साथ ही नए-नए उद्योग प्रारंभ होने से बेटे-बेटियों को रोजगार मिलेगा और विकास के द्वार तेजी से खुलेंगे।

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि देश में छोटे किसानों की संख्या ज्यादा है। छोटे किसानों के लिये 2-4 बीघा जमीन अत्यंत उपयोगी है। अटल एक्सप्रेस-वे के बनने में अगर छोटे किसानों की जमीन उसमें जाती है, तो उनके लिये कठिनाई होगी। यह आवश्यक है कि छोटे किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुये अटल एक्सप्रेस-वे का रि-सर्वे कराया जाये। उन्होंने कहा कि किसान हितैषी मुख्यमंत्री चौहान की पहल से अंचल में अनेक विकास कार्य हुए हैं। अटल एक्सप्रेस-वे भी क्षेत्र की तस्वीर बदल देगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे के बनने से छोटे और मध्यम उद्योग लगेंगे, जिससे क्षेत्र का तेजी से विकास होगा।

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने बताया कि क्षेत्र में सबलगढ़ से करोली जाने के लिये अटारघाट पुल बन कर तैयार हो गया है। पुल निर्माण से करोली जाने के लिए लोगों को सुविधा होगी। लोगों को अब मुरैना, धौलपुर, बाड़ी होकर करोली नहीं जाना पड़ेगा और वे इस पुल से शिवपुरी से सबलगढ़ और करोली पहुँच सकेंगे। विधायक सूबेदार सिंह रजौधा एवं जौरा क्षेत्र के किसान भी वर्चुअली शामिल हुए।

No comments

Powered by Blogger.