इंदौर मे फिर बढ़ने लगी कोरोना संक्रमितों की संख्या

 इंदौर मे फिर बढ़ने लगी कोरोना संक्रमितों की संख्या

शहर में कोरोना संक्रमण एक बार फिर सिर उठाने लगा है। किसी समय इंदौर में कोरोना के उपचाररत मरीजों की संख्या शून्य पहुंच गई थी लेकिन संक्रमण बढ़ने से उपचाररत मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है। वर्तमान में शहर में कोरोना के 17 मरीज उपचाररत हैं। बुधवार को 74 सैंपलों की जांच की गई। इनमें से दो में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। बुधवार को ही एक व्यक्ति कोरोना को हराकर पूरी तरह से ठीक हुआ है।



इंदौर में 24 मार्च 2020 को कोरोना का पहला मरीज मिला था। इसके बाद से अब तक इंदौर में 212552 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। राहत की बात यह है कि इनमें से 211065 पूरी तरह से कोरोना से मुक्त हो चुके हैं। इस दौरान इंदौर में 3878113 सैंपल जांचे गए। यह प्रदेश में सबसे ज्यादा हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इंदौर में 24 मार्च 2020 से अब तक 1470 कोरोना संक्रमित जान गंवा चुके हैं।

इस मौसम में बढ़ जाता है संक्रमण


वर्ष 2020, 2021 और 2022 के आंकड़ों का विश्लेषण करें तो हम पाते हैं कि हर वर्ष गर्मी के मौसम में कोविड वायरस का प्रकोप बढ़ जाता है। वर्ष 2021 में तो कोरोना की दूसरी लहर ने मार्च-अप्रैल में जमकर कहर बरपाया था। हालत यह थी कि अस्पतालों में मरीजों को बेड तक नहीं मिल रहे थे। अस्पतालों के बाहर मरीजों की लंबी-लंबी कतारें नजर आ रही थीं। हालत इतने विकराल थे कि कई लोगों ने सिर्फ इसी वजह से दम तोड़ दिया कि उन्हें समय पर उपचार नहीं मिल पाया।

वर्ष 2022 में हालात में कुछ सुधार हुआ लेकिन इस वर्ष भी मार्च-अप्रैल में बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज मिले थे। वर्ष 2020 में तो इस बीमारी को लेकर दहशत इतनी थी कि एक मरीज मिलने पर पूरे मोहल्ले को ही प्रशासन की टीम क्वारंटाइन कर देती थी।

No comments

Powered by Blogger.