“मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” सामाजिक क्रांति लायेगी : मुख्यमंत्री चौहान

 “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” सामाजिक क्रांति लायेगी : मुख्यमंत्री चौहान


मुख्यमंत्री चौहान ने ग्वालियर के साडा क्षेत्र में बसे गाँवों सहित अन्य ग्रामों के रियासतकालीन जलाशयों को भरने की महत्वाकांक्षी परियोजना सहित लगभग 84 करोड़ रूपए की लागत के विकास कार्यों की सौगातें दी। साथ ही कहा कि साडा क्षेत्र की 18 ग्राम पंचायतों के 28 गाँवों के लिये सरकार ने 60 करोड़ रूपए लागत की समूह नल-जल योजना मंजूर कर दी है। इन गाँवों के हर घर में नल से पानी उपलब्ध होगा। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद महिला शक्ति को खुशखबरी सुनाते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के हित में “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना” योजना शुरू की है जो सामाजिक क्रांति लाने वाली योजना साबित होगी।


मुख्यमंत्री चौहान ने तिघरा जलाशय के समीप पुलिस प्रशिक्षण शाला में शुक्रवार को हुए विकास कार्यों के भमि-पूजन एवं लोकार्पण समारोह में पुरानी छावनी को नई तहसील बनाने और कुलैथ में राज्य सरकार की ओर से भगवान जगन्नाथ का मेला लगाने की घोषणा भी की। साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं हितलाभ भी हितग्राहियों को वितरित किए। अध्यक्षता केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की।


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बहनें सशक्त होंगीं, तो परिवार सशक्त होगा, तो परिवार सशक्त होगा तो प्रदेश और देश सशक्त होगा। इसी सोच के साथ राज्य सरकार ने “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” शुरू की है। योजना के आवेदन फॉर्म आगामी 5 मार्च से भरने शुरू हो जायेंगे। पाँच एकड़ तक जमीन वाले सीमांत किसान परिवारों की महिलाओं सहित ढ़ाई लाख रूपए तक की आमदनी वाले हर परिवार की महिला को योजना का लाभ मिलेगा। सरकार के प्रयास होंगे कि हर माह की 10 तारीख तक प्रत्येक पात्र महिला के खाते में एक हजार रूपए पहुँच जाएँ। उन्होंने किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर खेती के लिए ऋण उपलब्ध कराने की वचनबद्धता भी दोहराई।

No comments

Powered by Blogger.