शिवराज सरकार साहित्य और कला के क्षेत्र में काम करने वालों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह देगी

 शिवराज सरकार साहित्य और कला के क्षेत्र में काम करने वालों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह देगी

साहित्य और कला के क्षेत्र में मध्य प्रदेश का मान बढ़ाने वाले आर्थिक रूप से कमजोर कलाकारों को अब पांच हजार रुपये प्रतिमाह वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को खजुराहो में लोक कलाकार पंचायत को संबोधित करते हुए की। इससे पहले मुख्यमंत्री ने आदिवर्त संग्रहालय का लोकार्पण किया। 


उन्होंने कहा कि ऐसे कलाकार का निधन होता है तो उसके परिवार को 3500 रुपये आर्थिक सहायता दी जाएगी। कला के प्रदर्शन के लिए बुलाते हैं। इसके लिए आठ सौ रुपये प्रतिदिन मानदेय देते हैं। इसे बढ़ाकर अब 1500 रुपये किया जाएगा। 250 रुपये प्रतिदिन का भत्ता भी बढ़ाकर पांच सौ रुपये किया जा रहा है।

बता दें कि इन कलाकारों को अभी आठ सौ रुपये वित्तीय सहायता दी जाती है। इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार, सूक्ष्म, लघु,मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा सहित अन्य उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कलाकारों की चिंता करना मध्य प्रदेश सरकार का कर्तव्य है। कलाकारों को रोजगार मिलता रहे, इसलिए संस्कृति विभाग सालभर कार्यक्रम करता रहता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर कला, संगीत, नृत्य की परंपरा को जीवित रखना होगा। आदिवर्त संग्रहालय को अब पूरी दुनिया देखेगी। जनजातीय कला का अब विश्व स्तरीय प्रकटीकरण होगा। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, जिले के प्रभारी मंत्री ने मंच से नीचे आकर खटिया पर बैठकर कलाकारों के साथ फोटो खिचवाएं और कलाकारों द्वारा प्रस्तुत नृत्य को देखा।

No comments

Powered by Blogger.