एमपी शूटिंग वर्ल्ड की मेजबानी करेगा, 20 मार्च से दुनिया भर शूटर करेंगे फायर

 एमपी शूटिंग वर्ल्ड की मेजबानी करेगा, 20 मार्च से दुनिया भर शूटर करेंगे फायर

मध्य प्रदेश में पहली बार शूटिंग वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है। इसमें दुनियाभर के शूटर भाग लेंगे। 20 मार्च से शुरू होने वाले आयोजन के लिए भोपाल में फाइनल शूटिंग रेंज का निर्माण किया जा रहा है। भोपाल में 20 मार्च से 31 मार्च तक शूटिंग वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। गौरेगांव शूटिंग अकादमी में 10 मीटर, 25 मीटर और 50 मीटर इंडोर फाइनल शूटिंग रेंज तैयार हो रही है। इस पर फाइनल में पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय शूटर फायर करेंगे। इस कॉमन फाइनल रेंज में 10 मीटर में 10 लेन, 25 मीटर में 15 लेन और 50 मीटर में 10 लेन होंगी। वर्ल्ड कप शूटिंग प्रतियोगिता में पांच-पांच इंवेट होंगे।


पिछले साल भोपाल गौरेगांव शूटिंग अकादमी में नेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप और इस वर्ष खेलों इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन भी शूटिंग अकादमी में किया गया । भारतीय नेशनल शूटिंग टीम के कोच और हाई परफार्मेंस मैनेजर दीपक कुमार दुबे ने बताया कि देश में दिल्ली, पुणे के बाद भोपाल में ही फाइनल शूटिंग रेंज तैयार की जा रही है। भोपाल रेंज अत्याधुनिक शूटिंग रेंज है। यहां पर अपग्रेड मशीनें लगी है। उन्होंने बताया कि वर्ल्ड कप में दुनिया के करीब 400 खिलाड़ियों के आने की उम्मीद है।

अत्याधुनिक है भोपाल की शूटिंग रेंज 

भोपाल की शूटिंग अकादमी में 10, 25, 50 के अलावा शॉट गन की क्वालिफाइ रेंज हैं। 10 मीटर में एक साथ 70, 25 मीटर में 50 और 50 मीटर में 20 खिलाड़ी एक साथ निशाना लगा सकते है। 2009 में शूटिंग अकादमी करीब 35 एकड़ में बनकर तैयार हुई है। अत्याधुनिक शूटिंग रेंज में अपग्रेडेड मशीनें है। भोपाल को वर्ल्ड कप की मेजबानी मिलने का एक कारण यह भी है।

No comments

Powered by Blogger.