सतना गौरव दिवस में मुख्यमंत्री चौहान शामिल हुए

 


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार के साथ जब समाज मिलता है, तब देश खड़ा होता है। कोई भी गाँव, क्षेत्र, शहर जनता और जनार्दन के सहयोग से ही बनता है। प्रदेश के हर गाँव, हर नगर का गौरव दिवस इस उद्देश्य से मनाया जा रहा है कि वहाँ की जनता अपने क्षेत्र के गौरव के विषय में जाने और उसके विकास में पूरा सहयोग करे। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैंने अपने ग्राम जैत से इसकी शुरूआत की। जब गाँव वालों ने मुझे मांग-पत्र सौंपा, तब मैंने फावड़ा उठाया और उनके साथ मिल कर नदी घाट की सफाई करने निकल पड़ा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान की अवधारणा भी जन-सहयोग पर आधारित है। प्रदेश का इंदौर नगर हर नागरिक के सहयोग से ही स्वच्छता में नम्बर एक है। हम सभी अपने नागरिक कर्त्तव्यों का पालन करें और अपने गाँव-नगर को उत्कृष्ट बनायें।



मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विंध्य क्षेत्र पवित्र धाम है। यहाँ भगवान श्री राम ने 11 साल 11 महीने और 11 दिन बिताए थे। मैंने सबसे पहले आज यहाँ आकर माँ शारदा के दर्शन किये हैं। चित्रकूट में भगवान राम की कथाओं को चित्रित करते हुए भव्य लोक का निर्माण किया जायेगा। साथ ही मैहर के माँ शारदा देवी मंदिर में कॉरिडोर का निर्माण भी किया जायेगा।


मुख्यमंत्री चौहान सतना में सतना गौरव दिवस समारोह में शामिल हुए। उन्होंने जिले की विभूतियों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने 400 करोड़ रूपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ और मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में हितग्राहियों को धारणाधिकार पट्टों का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने नागरिकों को पेड़ लगाने और उनके संरक्षण का संकल्प भी दिलाया।


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हाल ही में इंदौर में हुई ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 15 लाख करोड़ रूपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव आये, जिनमें विंध्य क्षेत्र के लिये 2 लाख 88 हजार करोड़ रूपये के विकास प्रस्ताव शामिल हैं। विंध्य और सतना के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जायेगी। मेडिकल कॉलेज को सर्व-सुविधायुक्त बनाया जायेगा और नये महाविद्यालय की स्थापना का कार्य किया जायेगा। सतना तेजी से आगे बढ़ रहा है। एक वर्ष में यह शहर इंदौर को टक्कर देगा।

No comments

Powered by Blogger.