अमरकंटक में जन-सेवा अभियान में स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हुए शामिल

 


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में जनता की सरकार है और मैं जनता का सेवक हूँ। सरकार जनता की जिन्दगी बदलने के लिये होती है। इसके लिये हमने मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान चला कर पूरे प्रदेश में ऐसे गरीब लोगों को चिन्हित किया, जो योजनाओं का लाभ लेने के लिये पात्र थे। इन सभी पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ 5 फरवरी से शुरू हो रही विकास यात्रा में गाँव-गाँव जाकर दिया जायेगा।



मुख्यमंत्री चौहान आज अमरकंटक जिला अनूपपुर में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में संभाग स्तरीय स्वीकृति-पत्र वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री चौहान ने अमरकंटक नर्मदा उद्गम मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ, विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास और विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये। खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह, जिले की प्रभारी एवं जनजातीय कार्य, अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री मीना सिंह, सांसद हिमाद्री सिंह, विधायक, जन-प्रतिनिधि, संतगण और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे। मुख्यमंत्री चौहान ने कन्या-पूजन और दीप जला कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने संतों का सम्मान भी किया।


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शनिवार को नर्मदा जयन्ती पर माँ नर्मदा मैया की प्रेरणा से मैंने अपनी बहनों के लिये एक योजना बनाई है। इस योजना का नाम लाड़ली बहना योजना है, जो मेरी बहनों को आत्म-निर्भर बनाने के साथ उनका सशक्तिकरण भी करेगी। योजना में अमीर और इन्कम टेक्स पेयी परिवार की महिलाओं को छोड़ कर शेष सभी वर्ग की महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। इस प्रकार प्रत्येक पात्र हितग्राही बहन को एक वर्ष में 12 हजार रूपये मिलेंगे, जिससे वे अपने घर का खर्च और अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना को केबिनेट में लाकर लागू किया जायेगा। हितग्राही बहनों को चिन्हित करने के लिये गाँव-गाँव शिविर लगा कर फार्म भरवाये जायेंगे। यह अभियान तीन माह तक चलेगा।

No comments

Powered by Blogger.