स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मध्य प्रदेश में सामूहिक सूर्य नमस्कार

 

स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस (युवा दिवस) पर गुरुवार को प्रदेश के सभी स्कूल-कालेज, छात्रावास, आश्रम सहित अन्य शैक्षणिक संस्थाओं, पंचायतों में सुबह नौ से 10:30 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थी शामिल नहीं होंगे।


इस मौके पर स्वामी विवेकानंद पर केंद्रित प्रेरणादायी शैक्षिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। प्रदेश का मुख्य कार्यक्रम इंदौर में होगा, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे। जबकि, प्रदेश के कैबिनेट और राज्यमंत्री अपने नजदीक की शैक्षणिक संस्थाओं में इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने इसके निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस पर हर साल सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन करती है।

सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में राष्ट्रीय गीत, मध्य प्रदेश गान का सामूहिक गायन होगा। फिर सूर्य नमस्कार और प्राणायाम के बाद आकाशवाणी से मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण होगा। जिन शैक्षणिक संस्थाओं में खेल मैदान नहीं है, वहां के बच्चे नजदीक के खेल मैदान में सूर्य नमस्कार करेंगे। जिलों में कलेक्टर की देखरेख में आयोजन होंगे, जिनमें मंत्री, सांसद, विधायक, महापौर, निकाय अध्यक्ष, जनपद-जिला पंचायत अध्यक्ष, सदस्य, पार्षदों को आमंत्रित किया जाएगा।

No comments

Powered by Blogger.