स्किल सिखाने वाले चैलेंजिंग तरीके दिमाग को हमेशा युवा रखते हैं


हमारे दिमाग में एडॉप्ट करने और जरूरत के अनुसार बदलाव करने की आश्चर्यजनक क्षमता है। इसे न्यूरोप्लास्टिसिटी कहते है। हार्वर्ड के अनुसार मनुष्य का दिमाग वृद्धावस्था में भी बदलाव ला सकता । मस्तिष्क नए न्यूरल पाथवे बना सकता है।मौजूदा कनेक्शनों को बदल सकता है और हर बार अलग- अलग तरीके से रिएक्ट कर सकता है।हार्वर्ड ने दिमाग को हमेशा युवा बनाए रखने के लिए कुछ तरीके सुझाए हैं, जो इस प्रकार हैं।

-जोक्स पढ़िए, सुनिए और सुनाइए-

अगर आप जोक्स पढते हैं... सुनते और सुनाते हैं तो यह आपके दिमाग की कार्यप्रणाली के लिए बहुत बेहतर है।क्योंकि इससे दिमाग की रचनात्मकता एक्टिव हो जाती है, इसी तरह दिमाग को वो हिस्सा, जो नई बातों को सीखने में मदद करता है, वह हमेशा सक्रिय रहता है।साइकोलॉजिस्ट डेनियल गोलमैन कहते हैं- जोक्स के अलावा आप अपनी डेस्क पर या कार में कोई फनी खिलौना भी रख सकते हैं। मजेदार पोस्टर या स्क्रीन सेवर भी लगा सकते हैं। -मेमोरी बूस्ट करने वाली एक्टिविटी-

नई स्किल सीखिए।वह सीखिए, जो वाकई आपके लिए नया है और आपके कंफर्ट जोन से बाहर का है। आसान नहीं, मुश्किल और चैलेंजिंग एक्टिविटी का चुनाव करें।ऐसी एक्टिविटी, जो ईजी लेवल से होते हुए मुश्किल होती जाए। इससे आपको उपलब्धि का अहसास होगा।

-हाथ-आंखों के कार्डिनेशन वाली एक्सरसाइज करिए-

दिल के लिए अच्छी एक्सरसाइज दिमाग के लिए भी बेहतर होती है।शोध के अनुसार- एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए जिसमें हाथों और आंखों का कोआर्डिनेशन ज्यादा से ज्यादा हो। जैसे- कैच करने की प्रैक्टिस करना।बैडमिंटन या टेनिस खेलना...। ये खेल और एक्सरसाइज ब्लड की पंपिंग को बेहतर बनाती है।

No comments

Powered by Blogger.