गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध, तब भी आठ माह में 30% महंगा हुआ!

 

“भारत से गेहूं का ज्यादा निर्यात बांग्लादेश को”



नई दिल्ली।इस साल देश में गेहूं के दाम में भारी बढ़ोतरी हुई है।यही वजह है कि इस समय आम आदमी के उपयोग का खुला आटा भी 35 रुपए किलो बिक रहा है। बाजार में गेहूं की बढ़ती कीमतों को देखते हुए बीते साल मई में ही इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। तब भी अप्रैल से नवंबर तक गेहूं के निर्यात में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह जानकारी केंद्र सरकार के आंकड़ों से मिली है।केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय से जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रतिबंध के बावजूद गेहूं का निर्यात पिछले साल से भी ज्यादा रहा है।चालू वित्त वर्ष में अप्रैल- नवंबर के दौरान यह 29.29 फीसदी बढ़ कर 1.50 अरब डॉलर पर पहुंच गया।पिछले साल इसी अवधि में 1.17 अरब डॉलर के गेहूं का निर्यात हुआ था। गेहूं की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने मई में गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

-किस देश को हुआ सबसे ज्यादा निर्यात-

भारत से इस साल सबसे ज्यादा गेहूं का निर्यात बांग्लादेश को हुआ।कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास परिषद के आंकड़ों के मुताबिक बांग्लादेश को 4082843 मिलियन टन गेहूं का निर्यात किया।इससे भारत को 889,398.88 लाख रुपए मिले।इसके बाद भारत से सबसे ज्यादा गेहूं का निर्यात श्रीलंका को किया। वहां इस साल अभी तक 582917 मिलियन टन गेहूं का निर्यात किया गया। इसके बाद संयुक्त अरब अमिरात का स्थान है।


-चावल का निर्यात भी 40 फीसदी बढ़ा-

वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक इस साल के शुरूआती 8 महीने में बासमती चावल का निर्यात भी बढ़ा है।अप्रैल-नवंबर 2022 के दौरान चावल का निर्यात 39.26 फीसदी बढ़ कर 2.87 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।इस अवधि में गैर-बासमती चावल का निर्यात 5 फीसदी बढ़कर 4.2 अरब डॉलर का रहा। चालू वित्त वर्ष के 8 महीनों में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात 16 प्रतिशत बढ़कर 17.43 अरब डॉलर का हो गया।

-इस साल बढ़ा दिया गया है लक्ष्य-

मंत्रालय ने कहा वर्ष 2022- 23 में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के लिए 23.56 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य निर्धारित किया गया है।चालू वित्त वर्ष के आठ महीनों में 17.435 अरब डॉलर का निर्यात पहले ही हासिल किया जा चुका है।" इसलिए शेष बचे 4 महीने में यह लक्ष्य आसानी से पूरा हो जाने की संभावना है।चालू वित्त वर्ष के आठ महीनों में दाल का निर्यात भी 90.49 फीसदी बढ़ा है।इस साल विभिन्न क़िस्म की दालों का निर्यात बढ़ कर 39.2 करोड़ डॉलर तक चला गया है। इसी तरह डेयरी प्रोडक्ट का निर्यात चालू वित्त वर्ष में अप्रैल- नवंबर के दौरान 33.77 फीसदी •बढ़कर 42.1 करोड़ डॉलर रहा. जो एक साल पहले इसी अवधि में 31.5 करोड़ डॉलर रहा था।

No comments

Powered by Blogger.